Mirzapur / मिर्जापुर उत्तर प्रदेश

 मिर्जापुर कि गुफाएं / Mirazapur Caves - Uttar Pradesh 


मां विंध्यवासिनी देवी मन्दिर 


मिर्जापुर कि गुफाएं विंध्याचल पर्वत कि कैमूर श्रृंखला मे सोन नदी घाटी में स्थित है। इस घाटी में सौ ( 100 ) से अधिक चित्रित गुफाएं तथा शिलाश्रय प्राप्त है। मिर्जापुर गुफ़ा चित्रों कि खोज सर्वप्रथम ( 1880 ) आर्चीवाल्ड कार्लाइल एवं जॉन कॉकबर्न ने कि थी । इन गुफाओं में आज भी प्राचीन चित्रों के प्रमाण सुरक्षित है। यह गुफा चित्र नवपाषाण काल के माने जाते है जो 30000 वर्ष पूर्व के है। यहां कि चित्रित गुफाओं को सर्वप्रथम प्राचीन मानव का निवास स्थान बताया गया है। मिर्जापुर इलाहाबाद से लगभग 87 किलोमीटर और वाराणसी से 67 किलोमीटर दूर है।  यह स्थान अपने कालीनों और ब्रासवेयर उद्योगों के लिए जाना जाता है। यहां के गुलाबी पत्थर गुप्त काल के स्तूपों और मंदिरों के निर्माण मे प्रयोग किए जाते थे। कई पहाड़ियों से घिरा हुआ यह स्थल विंध्याचल, अष्टभुजा और काली खोह के पवित्र मंदिर के लिए प्रसिद्ध है , और यहां  ​​ देवरहवा बाबा आश्रम भी स्थित है। यहा कई झरने और प्राकृतिक स्पॉट हैं ।  यह स्थान सोनभद्र के विभाजन से पहले एक बार उत्तर प्रदेश का सबसे बड़ा जिला था । मीरजापुर का अर्थ राजा का स्थान है। 

मिर्जापुर कि अन्य गुफाएं  - 

 लिखुनिया , कोहबर , विजयगढ़ , भलदारिया , कंडाकोट , घोडमंगर , सोरहोघाट , सौहारिरोप , लोहड़ी , हरनिहरण , करियाकुंड, आदि गुफाओं से अनेक प्रागैतिहासिक काल के चित्र प्राप्त हुए है। 

गुफाओं से प्राप्त चित्र - 



1 - लिखुनिया  ( गरई नदी के किनारे स्थित है ) - गुफ़ा कि छतों पर चित्र , हाथियों को पकड़ने का चित्र , सांभर का आखेट ,  नृत्य वादन , लंबी चोंच वाले पक्षी , पशु आखेट ।

 2 - घोडमांगर - गैंडे का शिकार।

3 - सोरहोघाट - जंगली सुअर का शिकार, साही आखेट, हाथ के छाप चित्र । 

4 - विजयगढ़ - तीन आदमी लाल , पीले, और सफेद रंग में ।

5 - भलदारिया - घायल सुअर  और ऊंट । 

6 - लोहरी - मशाल लिए बाघ का सामना करता आदमी  ।

7 - हरनिहरन - गैंडा , सांभर , हिरण , बारहसिंगा । इस गुफा के चित्र Spain कि कागुल गुफा के समान है ।

8 - मालवा - तीन दंडधारी अश्वरोही अपने अपने घोड़े कि रास पकड़े पैदल यात्रा कर रहे है । 

- मिर्जापुर में पंख पोशाक युक्त अनेक चित्र गुफा की खुदी चट्टानों पर मिले है ।




टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

Badami Caves / बादामी गुफा Karnataka

Bhimbetka Rock Shelters भीमबेटका की गुफाएं ( भारत )